Show Mobile Navigation

Random Post

Featured Post 8

Entertainment News

Friends Link

Friday 23 January 2015

, , ,

गुटखा प्रतिबन्धित अगले साल से

Archana Singh 2paltak - 00:33

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की सरकार ने गुटखे पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय अगले साल तक टाल दिया है. गुटखा लाबी के भारी दबाव के चलते यह प्रतिबंध अब एक अप्रैल, 2013 से लागू होगा.





 सरकार को भी यह प्रतिबंध हाईकोर्ट की सख्ती के बाद लगाना पड़ा. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 18 सितंबर को सरकार को गुटखे पर प्रतिबंध लगाने के लिए चौदह दिन का समय दिया था. वह समय सीमा बुधवार को पूरी हो गई थी. वहीं केंद्र सरकार का भी लगातार दबाव सरकार पर बना हुआ था.





उ.प्र. सरकार ने हाईकोर्ट से गुटखे पर प्रतिबंध लगाने के लिए छह माह का समय मांगा है.


सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि यह समय गुटखा उद्योग से जुड़े हुए लाखों कर्मचारियों, मजदूरों और उद्यमियों की रोजी-रोटी को ध्यान में रखते हुए मांगा गया है. इस छह महीने में वह कुछ और काम-धंधा तलाश सकेंगे.


ध्यातव्य है कि गुटखे पर प्रतिबंध लगाने के लिए संसद में खाद्य सुरक्षा एवं मानक (विक्रय प्रतिषेध और निर्बंधन) विनियम 2011 पारित किया गया था. प्रदेश सरकार ने इसी कानून को आधार बनाकर गुटखे पर रोक लगाने को मंजूरी दी है. गुटखे पर रोक लगने के बाद सरकार को राजस्व में लगभग 250 करोड़ का नुकसान होगा.


अभी  यह राजस्व हानि कैसे झेलेगी जबकि उत्तर प्रदेश की सरकार को अपने किये कई वादे पूरे करने के लिए पहले से ही धन की बड़ी आवश्यकता है.

0 comments:

Post a Comment